Thursday, November 21, 2019

ऊपरी स्तर से फिसला बाजार, 4 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंचा SBI

अच्छी शुरुआत के बाद ऊपरी स्तर से बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी 12000 के नीचे फिसला है।  RELIANCE, HDFC और ITC ने बाजार की गिरावट में दबाव बनाया है।


L&T में लगातार तीसरे दिन तेजी देखऩे को मिल रही है। ये शेयर 2 फीसदी बढ़कर निफ्टी का नवाब बना है। कार्ड कारोबार के लिए DRHP दाखिल करने से SBI मे खरीदारी देखने को मिल रही है। ये शेयर 4 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है।

सरकार के बूस्टर डोज से इंफ्रा शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। IRB INFRA 12 फीसदी की तेजी के साथ रफ्तार का घोड़ा बना है। वहीं आज का जैकपॉट शेयर NCC 8 फीसदी उछला है। HCC, KNR Construction में भी जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन (DHFL) के बोर्ड को भंग कर दिया। RBI ने अपना एक एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया है जो कंपनी का कामकाज देखेगा। RBI जल्द ही दिवालिया हो चुकी DHFL को नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल (NCLT) में लेकर जाने वाला है।

Zee Entertainment का 16.5 फीसदी हिस्सा और बिकेगा। कर्ज चुकाने के लिए एस्सेल ग्रुप ने ये बड़ा फैसला लिया है। FINANCIAL LENDERS को 277 रुपये प्रति शेयर पर हिस्सेदारी बेची जाएगी।

कल कैबिनेट ने कई अहम फैसले लिए जिसके तहत BPCL में स्ट्रैटेजिक DISINVESTMENT को मंजूरी दे दी गई। BPCL समेत 5 और कंपनियों में DISINVESTMENT को मंजूरी मिली है। कल की कैबिनेट मीट में कुछ PSUs में हिस्सा 51 फीसदी से घटाने को मंजूरी मिली है। लेकिन नुमालीगढ़ रिफाइनरी का DISINVESTMENT नहीं होगा।

सरकार ने कंस्ट्रक्शन और इंफ्रा सेक्टर को भी बूस्टर डोज दिया है। जिसके तहत सरकार अटके हुए प्रोजेक्ट का 75 फीसदी वापस करेगी। इंफ्रा टोल सिक्योरिटाइजन के जरिए NHAI बड़ी रकम जुटाएगी और TOLL OPERATE TRANSFER नियमों में ढ़ील दी जाएगी।

कल की कैबिनेट मीट में टेलीकॉम कंपनियों के लिए बड़ी राहत की खबर आई। कैबिनेट ने टेलीकॉम कंपनियों के रिवाइवल के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। टेलीकॉम कंपनियों को तुरंत AGR की रकम चुकाने से राहत मिली है और स्पेक्ट्रम पेमेंट के लिए 2 साल की छूट मिली है। इस सबके अलावा दिल्ली की अवैध कॉलोनियों नियमित करने के प्रस्ताव को भी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है।

आज के कारोबार में एशियाई बाजारों में कमजोरी देखने को मिल रही है। ट्रेड वॉर पर इस साल करार नहीं के संकेतों से अमेरिकी बाजार भी कल गिरावट पर बंद हुए थे। इस बीच कच्चा तेल भी 3 फीसदी चढ़ा है। कल के कारोबार में डाओ 100 अंक गिरकर बंद हुआ था। इस साल अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड डील पर असमंजस बना हुआ है। उधर HONG KONG में प्रदर्शनकारियों के सपोर्ट में सीनेट ने बिल पास किया है।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज हल्की बढ़त के साथ हुई है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयर भी जोश में नजर आ रहे हैं। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.47 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि तेल-गैस शेयरों में आज दबाव नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

बाजार में आज फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, मेटल, पीएसयू बैंक, रियल्टी और फार्मा शेयर दबाव बना रहे हैं। जबकि प्राइवेट बैंक, ऑटो, आईटी और मीडिया शेयरों में मजबूती दिख रही है। बैंक निफ्टी सपाट चाल के साथ 31,355 के करीब नजर आ रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स सपाट होकर 40,650 के पास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 11,999 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


Fill Our Free Trial Form – Watch our Stock Market Target Calls Quality, Track sheet – Click Here or Subscribe us for Trading Trials >>>> Stock Cash Tips


No comments:

Post a Comment

Yes Bank at Rs 11 or Rs 30? Here's the stock outlook after 50% rally in two months

  Market experts expect that both investors to bring in vast experience and expertise in the financial domain to handhold Yes Bank for its n...